दांत दर्द, सिरदर्द से लेकर शरीर तक के दर्द में राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

दांत दर्द, सिरदर्द से लेकर शरीर तक के दर्द में राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

कई बार ज्यादा काम से होने वाले तनाव या अन्य किसी वजह से भी हमारे सिर या शरीर में दर्द की समस्या होने लगती है। दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए अधिकतर लोग पेनकिलर्स (दर्द का दवा) का सहारा लेते हैं, लेकिन ये बात आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए की दर्द निवारक दवाओं का अधिक उपयोग हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है।

इसलिए हर दर्द के लिए अंग्रेजी दवाओं का उपयोग करने के बजाए घरेलु नुस्खों को अपनाना काफी बेहतर रहता है। घरेलु नुस्खों से हमें दर्द से तो राहत मिल ही जाता है और इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि इनके प्रयोग से हमारे शरीर पर किसी भी तरह का कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता।

क्या बीयर के सेवन से पथरी बाहर निकल जाती है? जाने विशेषज्ञों की राय।

घरेलु नुस्खों में कुछ चीजें ऐसी होती है जो हर मौसम में हमारे घर में आसानी से मिल जाती हैं। इन नुस्खों का प्रयोग करके हम विभिन्न तरह के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं सिर दर्द और शरीर के दर्द को दूर करने के घरेलू नुस्खे क्या हैं-

हमारे घर में मसालों में प्रयोग होने वाली लौंग (Clove) हमें हर मौसम में मिल जाती है। लगभग हर घर में लौंग का प्रयोग होता है। दांत में दर्द (Toothache) होना एक आम बात है। यह कभी-कभी अचानक से होने लगती है। कभी-कभी ऐसे समय होना शुरू हो जाता है कि दवाई मिलना भी मुश्किल हो जाता है।

सिर दर्द के घरेलू उपाय

दांतों के दर्द में लौंग का तेल (Clove Oil) बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आपके घर में लौंग का तेल नहीं है तो लौंग को ही जो दांत दर्द कर रहा हो उसके नीचे दबा लें। इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी। इसके अलावा भी लौंग के अनेक फायदे हैं, जैसे गले में खराश हो या गले में दर्द हो तो उसमें भी लौंग से काफी आराम मिलता है।

मिट्टी वाले बर्तन में खाना पकाकर खाने से होते हैं ये फायदे, इसमें छिपा है आपके सेहत का राज

काम के थकान और तनाव से अगर दर्द हो रहा है तो अदरक (Ginger) और लौंग वाली काली चाय (Black Tea) बनाकर पिएं। फिर कुछ देर के लिए आंखे बन्दकर आराम से लेट जाएं। इससे आपको सिरदर्द से आराम मिलेगा और थकान भी दूर होगी। अगर आपको काली चाय नहीं पसंद है तो आप दूध डालकर भी चाय बना सकते हैं। 

अगर कोई काम करके आप बहुत ज्यादा थक गए हैं और उसकी वजह से आपके शरीर में दर्द महसूस हो रहा है तो दर्द की कोई अंग्रेजी दवा लेने के बजाए हल्दी वाला गर्म दूध पीकर कुछ देर के लिए सो जाएं। कुछ ही देर की नींद लेने के बाद जब आप उठेंगे तो आपके शरीर का दर्द भी दूर हो जाएगा और तरोताजा महसूस करेंगे। 

दांत दर्द के घरेलू नुस्खे

ऑफिस में पूरे दिन कुर्सी पर बैठकर एक ही जगह काम करने की वजह से भी अधिकांश लोगों के पैरों में रात के समय दर्द महसूस होने लगता है। ऐसे दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपने पैरों के तलवों की तेल से कुछ देर मालिश करें। इससे आपको दर्द में राहत मिलेगा साथ ही साथ तलवों में अगर जलन है तो उससे भी राहत मिलेगी और आपके पैरों की त्वचा भी कोमल बनी रहती है।

मोटापा कम करने के असरदार घरेलू उपाय | Home Remedies for Obesity in Hindi

सौंफ का तेल, लैवडंर का तेल, लौंग का तेल, लैमन ग्रास ऑइल ये सारे तेल दर्द से राहत दिलाने में बहुत ही कारगर होते हैं। अगर शरीर में बहुत ज्यादा थकान लग रहा हो जिससे भारीपन और ऐंठन जैसा दर्द महसूस हो रहा है तो इनमें से किसी भी तेल से शरीर की मसाज करवाने पर हमारे दर्द को काफी आराम मिलता है और कुछ ही देर में शरीर में होने वाला सारा दर्द खत्म हो जाता है।

दांत दर्द, सिरदर्द से लेकर शरीर तक के दर्द में राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Leave a Comment